फैक्ट चेक: क्या पीएम योजना के तहत आधार कार्ड से 2% सालाना ब्याज पर लोन दिया जा रहा है? जानें वायरल मैसेज का सच

क्या पीएम योजना के तहत आधार कार्ड से 2% सालाना ब्याज पर लोन दिया जा रहा है? जानें वायरल मैसेज का सच
  • सस्ती ब्याज दर लोन देने का मैसेज वायरल
  • पीआईबी ने बताई सच्चाई
  • दावे को बताया फर्जी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस पर आए दिन कुछ न कुछ फेक मैसेज और पोस्ट वायरल होते रहते हैं। खासकर व्हाट्सएप और फेसबुक पर तो इनकी संख्या कहीं ज्यादा है। इस बीच कई सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि पीएम योजना के तहत आधार कार्ड से लोन दिया जा रहा है।

क्या है दावा ?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि पीएम योजना के तहत आधार कार्ड से 2 प्रतिशत ब्याज पर लोन दिया जा रहा है। जिसमें 50 फीसदी माफ कर दिया जाएगा। इसके साथ ही इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए एक फोन नंबर भी दिया गया है।

पड़ताल - वायरल दावे की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने इसकी पड़ताल की है। एजेंसी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर बताया, 'एक फर्जी मैसेज में पीएम योजना के तहत आधार कार्ड से 2% सालाना ब्याज पर लोन दिए जाना का दावा किया जा रहा है।' इसके साथ ही एजेंसी ने लोगों से ऐसे फर्जी मैसेज शेयर न करने की अपील भी की है। पीआईबी ने अलर्ट करते हुए कहा कि ऐसा करके साइबर फ्रॉड आपकी निजी जानकारी चुराने का प्रयास भी कर सकते हैं।

ऐसे करायें फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   4 Feb 2024 2:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story